Eggless cake Recipe in hindi

0
651

एक साधारण स्पंज केक सुस्वाद डेसर्ट की एक किस्म के लिए आधार के रूप में कर सकते हैं। सादा या फैंसी, एक बुनियादी स्पंज केक एक शो चोरी जन्मदिन का केक के लिए एक सरल परिवार के भोजन से लेकर अवसरों के लिए डेसर्ट का उत्पादन करने के लिए नियोजित किया जा सकता है। जो भी नुस्खा, एक बुनियादी स्पंज केक नम, मुलायम और कोमल हो गया है। एक सूखी, बिखरना, फ्लैट केक खाने के बाद मिठाई बहुत न मजेदार बनाना होगा।


केक बनाने के लिए :

सामग्री

मैदा: 1 कप

कोको पाउडर: 50 ग्राम

कनडेंस्ड मिल्क: 1/2 कप

चीनी पाउडर: आधा कप

दूध: 3-4 चम्मच

मक्खन: 80 ग्राम

काजू: 10-12

किशमिश: 7-8

बेकिंग पाउडर: 1 छोटी चम्मच

बेकिंग सोडा: 1/4 छोटी चम्मच

 विधि:
केक बनाने से पूर्व सबसेपहले उस बर्तन के चरों ओर घी या मक्खन लगा लें जिसमें आप केक बनाने जा रहे हैं. इसके बाद एक छोटे चम्मच में मैदा लेकर लेकर पूरे बर्तन में लगा लें और जो बच जाए उसे बर्तन से निकाल दीजिए.

केक के लिए जो आपने सामग्री ली हैं, जैसे मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग़ सोडा और कोको पाउडर को मिलाकर छान लें. फिर किसी बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिलाकर अच्छी तरह फेंटे, इसमें कंडेस्ड मिल्क डालकर कुछ देर के लिए हिलाएं.
छनी हुई सामग्री थोड़ी-थोड़ी कर इस मिश्रण में डालते रहें. सारी सामग्री डालने के बाद इसे 2-3मिनट तक अच्छी तरह फेंटें और गुठलियां ना बनने दें. आप इस मिश्रण में अपने पसंद के ड्राइ-फ्रुट्स डाल सकते हैं. जिस कुकर में आप केक बनाने जा रहे हैं उसके तले पर करीब एक कटोरी नमक फैला दें,नमक कुकर का तापमान भी बनाए रखता है.

केक के पेस्ट को पहले से ही ग्रीस किए हुए बर्तन में डालकर कुकर में रखें और बिना सीटी लगाएं कुकर का ढक्कन इसके पीस काटकर परोसें. आप इस केक पर आइसिंग भी कर सकते हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY