कुछ आसान तरीके नैचुरल शाइनी और घने बालों के लिए

0
575

लंबे, घने, शाइनी और खूबसूरत बाल किसे नहीं चाहिए होंगे? लेकिन फिर भी हम बिना सोचे समझे, अपने बालों को ब्लो ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसी हीट मशीनों में झोक देते हैं. इससे बाल कुछ समय के लिए सुंदर तो दिखने लगते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि ये प्रोसेस हमारे नैचुरल बालों को धीरे-धीरे खत्म कर रहा है. बालों की नैचुरल स्ट्रेंथ, रंग, थिकनेस और इलास्टिसिटी…सब कुछ आहिस्ते-आहिस्ते खतम होती जा रही हैं.
सिर्फ ब्लो-ड्रायर, रोलिंग, परमिंग, कलरिंग, स्ट्रेटनिंग ही नहीं बल्कि हीट से जुड़े या केमिकल से भरे सभी प्रोसेस नैचुरल बालों को कमज़ोर बना रहे हैं. इसका पता आपको स्टाइलिंग के बाद अगले वॉश में पता चल ही जाता होगा, जब एक या दो नहीं बल्कि सैकड़ों बाल एक साथ टूटते हैं.
ब्यूटी और हेयर सैलून इंडस्ट्री से कोई दिक्कत है. हमें इनकी हर खास मौकों पर ज़रूरत होती है. लेकिन इनका हद से ज़्यादा इस्तेमाल हमारे नैचुरल बालों की हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, नैचुरल केयर से ज़्यादा फायदेमंद नहीं हो सकता !

5 टिप्स, जिससे आपके नैचुरल बाल पा सकते है 

 1. ऑयल – बॉडी की ही तरह बालों को भी खाने की ज़रूरत होती है यानि तेल की. तो आप जब भी ब्लो ड्रायर या कोई भी केमिकल ट्रीटमेंट अपने बालों को दें, उसके बाद हॉट आयल मसाज ज़रूर करें. लेकिन इसे सिर में रगड़े नहीं बल्कि हल्के-हल्के हाथों से लगाएं. how-to-do-an-olive-oil-hair-treatment.WidePlayer

2. डीप कंडीशनिंग – कुछ अच्छे हेयर मास्क्स को खरीदें जो आपके बालों को सूट करें और इन्हें महीने में एक बार ज़रूर लगाएं. आपको कई ब्रैंड्स जैसे Kerastase, L’Oreal Professionnel, Schwarzkopf और Moroccanoil में हेयर मास्क्स मिल जाएंगे. इसके अलवा Tresemme, Innisfree, Oriflame, VLCC और Pantene जैसे ब्रैंड्स आ जाएंगे.670px-Create-a-Turban-With-a-Towel-to-Dry-Wet-Hair-Step-2

3. सुखाए लेकिन आराम से – हमेशा याद रखें कि आपके बाल ड्रायर या स्ट्रेटनिंग की वजह से पहले से ही डैमेज हैं. इसीलिए इन्हें धोने के बाद हल्के हाथों से सुखाएं. क्योंकि आपके डैमेज बाल नमी की वजह से और भी कमज़ोर होते हैं, अगर आपने इन्हें कड़े हाथों से सुखाने की कोशिश की तो ये और भी टूटेंगे. इन पर थोड़ी देर टॉवल ही लगे रहने दें और बाद में सुखाएं. इससे न सिर्फ आपके बाल कम टूटेंगे बल्कि मुलायम भी हो जाएंगे. enhanced-buzz-15732-1383337198-17

4. गीले बालों में कॉम्ब न करें – हेयरस्टाइलिस्ट्स भी गीले बालों को पहले ब्लो ड्रायर करते हैं क्योंकि गीले बाल काफी कमज़ोर और नाज़ुक होते हैं. जिस वजह से वो बहुत ही आसानी से टूट जाते हैं. इसीलिए कभी गीले बालों को कंघी नहीं करती, थोड़ा सुखने के बाद करती हूं. वहीं, गीले बालों को आसानी से नई शेप दी जा सकती है, इसीलिए हेयरस्टाइलिस्ट्स गीले बालों में आपको परफेक्ट पार्टी कर्ल्स दे देते हैं. लेकिन बार-बार गीले बालों को कॉम्ब करना या स्टाइल करने का नतीजा होता है हाथों में बहुत सारे बाल. अगर फिर भी आपको कॉम्ब करना ही है तो हमेशा बड़े दांतों वाले कंघे का इस्तेमाल करें. comb-out-wet-hair5. बालों को धोने का गोल्डन रूल – गर्म पानी से बाल कभी न धोएं, इससे बाल और भी ज़्यादा डैमेज होते हैं. शैम्पू का इस्तेमाल स्कैल्प पर करें न कि एंड्स पर और कंडीशनर हमेशा एंड्स में लगाएं न कि जड़ों में. अपने बालों को हफ्ते में तीन बार धोएं, और जब कभी भी आपको लगे कि आपको कोई प्रोडक्ट सूट नहीं कर रहा है तो उसे उसी वक्त बदल लें. प्रोडक्ट के खत्म होने का इंतज़ार न करें.

pretty elegancy woman taking shower

नोट : अपना कंघा हमेशा साफ रखें, क्योंकि इसे गंदा रखने का कोई मतलब नहीं बनता. और बालों को कड़कती धूप से थोड़ा बचा कर रखें. क्योंकि इससे बालों की बाहरी लेयर डैमेज होती है और यूवी रेज़ स्किन की ही तरह बालों को भी नुकसान पहुंचाती है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY