पाव भाजी

0
606

पाव भाजी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। आपके यहाँ मेहमान आए हों या कोई पार्टी हो, आप बड़ी आसानी से पाव भाजी बना सकती हैं क्योंकि इसे बनाना बेहद आसान है और इसे बनाने में समय भी कम लगता है। तो आइये आज बनाते हैं पाव भाजी

पाव बनाने के लिये:

ताजे पाव – 12

मक्खन-पाव सेकने के लिये

भाजी बनाने के लिये:

सेम, गाजर,फूल गोभी, शिमला मिर्च -500 ग्राम(सारी सब्जियाँ 1-1 कप)

आलू -200 ग्राम

टमाटर- 4 बारीक कटे

हरी मिर्च – 4-5 बारीक कटी हुई

अदरक -1-2 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)

मक्खन या देसी घी – दो बड़े चम्मच

जीरा -1 छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर – आधा छोटी चम्मच

धनिया पाउडर – 1.1/2 छोटी च्म्मच

लाल मिर्च पाउडर – आधी छोटी चम्मच

पाव भाजी मसाला – 2 छोटी चम्मच

गरम मसाला- एक चौथाई छोटी चम्मच

हरा धनिया – आधी छोटी कटोरी (बारीक कटा हुआ)

नमक – स्वादानुसार

विधि:

पाव भाजी के लिये सब्जियों को हल्का सा कूकर में उबाल कर बनाया जाता है, इसलिये सेम,गाजर, फूल गोभी और आलू को छील कर धोलें और छोटा-छोटा काट लें। एक कूकर में आधा छोटा गिलास पानी भरें और सभी कटी हुई सब्जियॉ डाल कर एक सीटी आने तक उबाल लें। जब सब्जियाँ उबल जाएं तो इन्हें चमचे से अच्छी तरह घोट लें।

एक कढ़ाई में घी गरम कर उसमें जीरा भून लें और फिर हरी मिर्च, अदरक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, पाव भाजी मसाला डाल कर चमचे से चला लें। मसाले में टमाटर डाल कर 2-3 मिनट पकाएं और बीच-बीच में चमचे से मैश करते रहें। फिर इसमें लाल मिर्च पाउडर, शिमला मिर्च और नमक डाल कर 2 -3 मिनट और पकाएं।

तैयार भुने हुए मसाले में पहले से मैश की हुई सब्जियाँ मिला दें और 5-6 मिनिट तक पकने दें। अब इसमें गरम मसाला और आधा हरा धनिया मिलाएं और गैस बन्द कर दें। भाजी तैयार है अब इसे प्याले में निकालें और हरे धनिये व मक्खन से सजाएं।

गैस पर तवा गर्म करें, चाकू से पाव को बीच में से इस तरह काटें कि वह दूसरी तरफ से जुड़ा रहे। मक्खन लगा कर दोनों तरफ से  सेक लें|

गरमा गरम पाव, गरमा गरम भाजी के साथ परोसें और खाएं।

अगर आपको प्याज पसंद हो तो एक प्याज बारीक कतर कर जीरा भूनने के बाद हल्का गुलाबी होने तक भून लें और बाकी सब उपरोक्त विधि के अनुसार करें। पाव भाजी पूरा खाना है जिसे आप लंच या डिनर के रूप में भी खा सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY